ChhattisgarhExclusiveIndia News UpdateNationalTaza KhabarTrending Newsदेश

“नमो भारत दिवस” विश्व में रेल नेटवर्क के मामले में अन्य देशों को जल्द पीछे छोड़ेगा भारत : केंद्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू

नई दिल्ली,आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में नमो भारत दिवस: नमो भारत ट्रेन संचालन के एक वर्ष का उत्सव मनाया गया।नमो भारत ट्रेनों के संचालन की पहली वर्षगांठ को आज नई दिल्ली में नमो भारत दिवस के रूप में मनाया गया। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने भारत के परिवहन इतिहास में इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर को स्मरण करने के लिए एक विशेष शाम का आयोजन किया। कार्यक्रम में आवास और शहरी मामलों के केन्द्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू उपस्थित रहे।इस अवसर पर राज्यमंत्री केन्द्रीय राज्यमंत्री तोखन ने कहा कि यह उपलब्धि गर्व का क्षण है और विकसित भारत की दिशा में एक कदम है। इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री तोखन ने कहा कि “हम विश्व में सबसे लंबे मेट्रो नेटवर्क के मामले में तीसरे स्थान पर हैं और अगले कुछ वर्षों में अमेरिका को पार कर सकते हैं।उन्होंने लोगों को बिना किसी परेशानी की सेवाएं प्रदान करने के लिए अनुसंधान और विकास पर काम करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

नमो भारत ट्रेनों का प्रतिनिधित्व भारत की पहली क्षेत्रीय त्वरित परिवहन प्रणाली (RRTS) करती है, जिसमें साहिबाबाद और दूहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर के प्राथमिक खंड का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 अक्टूबर 2023 को किया गया। तब से, दो अतिरिक्त खंड चालू हो गए हैं, जिसमें दूहाई और मोदीनगर उत्तर के बीच 17 किलोमीटर का खंड 6 मार्च 2024 को और मेरठ दक्षिण RRTS स्टेशन का उद्घाटन 18 अगस्त 2024 को किया गया।वर्तमान में, नमो भारत सेवाएं 42 किलोमीटर के गलियारे में नौ स्टेशनों को कवर करती हैं, जिनमें साहिबाबाद, गाज़ियाबाद, गुलधर, दूहाई, दूहाई डिपो, मुरादनगर, मोदी नगर दक्षिण, मोदी नगर उत्तर, और मेरठ दक्षिण शामिल हैं। यह गलियारा जल्द ही 54 किलोमीटर तक विस्तारित होगा, जिसमें साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर खंड जोड़ा जाएगा, जो आनंद विहार और न्यू अशोक नगर जैसे प्रमुख स्टेशनों को जोड़ेगा।

RRTS अन्य परिवहन प्रणालियों से अलग है क्योंकि यह उपनगरीय क्षेत्रों के बीच उच्च गति, प्रभावी कनेक्टिविटी प्रदान करता है, लंबी दूरी पर यात्रा समय को काफी कम करता है, और भारत की स्थायी शहरी परिवहन समाधान विकसित करने की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर, NCRTC के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल, अन्य NCRTC निदेशकों के साथ, इस अवसर को मनाने के लिए उपस्थित थे।कार्यक्रम में नमो भारत पहल की सफलता में योगदान देने वाले उत्कृष्ट कर्मचारियों को उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *